Health TipsLife Improve

Gusse Par Control Kaise Laaye? 2 Tips

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि गुस्से पर काबू कैसे करें। दोस्तों आजकल कि बिजी लाइफ में गुस्सा होना जायज है क्योंकि आजकल के जो लाइफ है वह बहुत ज्यादा स्ट्रेस और डिप्रेशन से भरी

Gusse Par Control Kariye

हो चुकी है हर इंसान को किसी न किसी काम की टेंशन रहती है और वह फ्री नहीं रहता उसे किसी ना किसी चीज की टेंशन रही आती है और इन्हीं सब टेंशन को मिलाकर एक एक्सट्रीम लेवल बनता है जिसे हम गुस्सा कहते हैं।

गुस्सा कैसे आता है।


दोस्तों गुस्सा आने का कारण है कि आपके जो मन का काम नहीं होता तो इस वजह से आप उसमें हल ढूंढने लगते हैं और यदि अगर आपको हाल नहीं मिलता तो आप गुस्सा करने लगते हैं और इस वजह से आपको गुस्सा आता है लेकिन कभी कबार गुस्से लगने की आदत हो जाती है जिसकी वजह से हर छोटी बात पर गुस्सा आने लगता है जबकि वह छोटी बातें किसी काम की नहीं होती लेकिन फिर भी आप उसको उस नजर से देखने लगते हैं जिससे आपको गुस्सा आता है अगर आपको गुस्से में कंट्रोल पाना है तो यह पोस्ट आपके लिए है इसे पूरा पढ़िए और समझिए।

  1. ध्यान लगाएं।
    दोस्तों अगर आपको गुस्सा आता है तो आपको आज से ही ध्यान लगाना शुरू कर देना चाहिए इससे से होता क्या है कि आपका जो फोकस होता है वह आपके काम पर रहता है और इधर उधर नहीं भटकता है जिसकी वजह से आप डिप्रेशन में नहीं जाते और ना ही स्ट्रेस में जाते और इसीलिए आपको गुस्सा नहीं आता। शुरुआती दौर में ध्यान लगाने के पश्चात आपको थोड़ा सा स्ट्रेस जैसे महसूस होगा लेकिन यह सिर्फ 2 या 3 दिन ऐसा लगेगा 2 या 3 दिन के बाद से आप अच्छा और हल्का महसूस करेंगे और आप अपने काम पर पूरा ध्यान लगा पाएंगे और गुस्सा आपको नहीं आएगा।
  2. काम का टाइम।
    यदि आप पढ़ाई करते हैं या कोई कार्य करते हैं तो उसका एक टाइम बना लीजिए क्योंकि गुस्सा आने का कारण यदि होता है कि आप बिना टाइम के उस काम को करते हैं या पढ़ाई करते हैं और यदि कोई बीच में उसे डिस्टर्ब अथवा रोक टोक लगा देता है तो आपको गुस्सा आता है तो इसलिए अगली बार से जब भी कोई काम करें तो उसका एक टाइम बना ले क्योंकि टाइम शेड्यूल जरूरी है।
  3. अन्तिम शब्द।
    गुस्सा कम करने के कई आर्टिफिशियल तरीके हैं लेकिन उनका यूज करना आपके लिए हानिकारक है इसलिए आप इन 2 तरीकों का इस्तेमाल करें इससे आप काफी हद तक गुस्सा कम कर सकते हैं या फिर कहें तो गुस्सा कम हो जाता है और यदि अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो अपने दोस्त तक साझा करिए जिसको गुस्सा खूब आता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button