Health TipsLife Improve

Gusse Aane Ke Kya- Kya Disadvantages Hai?

आज के टाइम में गुस्सा आना एक आम बात हो चुकी है हर छोटी छोटी बात में गुस्सा आना आजकल एक आदत बन गई है लेकिन यह आदत हमें छोड़ देना चाहिए लेकिन आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि गुस्सा आने के क्या दुष्प्रभाव हैं और आपके स्वास्थ्य पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है।

Gusse Aane Se Disadvantage


दोस्तों गुस्सा कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्वस्थ पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है लेकिन फिर भी हम चाहे कितना भी गुस्से को कंट्रोल करें वह कंट्रोल नहीं होता तत्पश्चात हमें गुस्सा आ ही जाता है।
चलिए जानते हैं कि गुस्सा आने पर हमें क्या-क्या दुष्प्रभाव मिल सकते हैं गुस्से के द्वारा।

Gussa Ke Disadvantages

  1. हमारा स्वास्थ्य सही नहीं रहेगा हम दुबले होते जाएंगे यदि हम मोटे हैं तो हम मोटे तो रहेंगे लेकिन अंदर से जो ताकत है वह नहीं बचेगी क्योंकि आप गुस्से में एक बार में ही पूरी ऊर्जा खर्च कर देते हैं।
  2. गुस्सा आने पर आप दूसरे जरूरी कामों पर ध्यान नहीं दे पाते क्योंकि जो आपका फोकस होता है वह गुस्सा आने पर हट जाता है और आप उस कार्य से डिस्ट्रैक्ट होने लगते हो।
  3. गुस्सा आने पर आप की आगे की 10 गुना खुशी जो है वह बर्बाद हो जाती है। यदि अगर आप गुस्सा नहीं करते हो तो हो सकता है कि आगे की जो खुशी है वह आप इंजॉय कर पाओ। लेकिन आप गुस्सा कर देते हो जिसकी वजह से आप आगे की खुशी को इंजॉय नहीं कर पाते।
  4. आपका पारिवारिक संबंध कमजोर होता जाएगा दोस्तों यदि अगर आप ज्यादा गुस्सा करते हैं तो परिवार में आप के जितने भी खास लोग हैं या खास सदस्य हैं तो उनसे आपका नाता टूट सकता है क्योंकि गुस्से पर आप ना जाने क्या कुछ कह देते हैं जिसकी वजह से पारिवारिक मामला सही नहीं रहेगा।
  5. दोस्तों जो हमारा दिमाग होता है वह गुस्से के बाद रिलैक्स करने की कोशिश करता है जिसमें बहुत ज्यादा समय लग जाता है क्योंकि एकदम से आपकी उर्जा जो है वह नष्ट हो जाती है फिर उसी ऊर्जा को वापस लाने में अथवा रिकवर करने में समय लगता है जिसकी वजह से हम कह सकते हैं कि हमारा समय भी बहुत ज्यादा नष्ट होगा इसलिए गुस्सा करना ठीक नहीं रहेगा।

दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें क्योंकि आज के टाइम पर अपने आप पर नियंत्रण पाना बहुत जरूरी है इसीलिए हमेशा खुश रहें गुस्सा ना करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button