Life ImproveGood TipsLife Success

Buri Adat Kaise Chhode Best 4 Tips

आज के टाइम में किसी चीज का त्याग करना बहुत ही कठिन बात हो गई है और इसलिए लोग अपनी बुरी आदतों का त्याग नहीं कर पाते लेकिन अगर वह थोड़ा सा भी कोशिश करें तो वह बड़े

buri adat chhode

आराम से बुरी आदत त्याग सकते हैं वैसे कहते हैं कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती तो दोस्तों आज की पोस्ट हमारी इसी के ऊपर है कि बुरी आदत कैसे छोड़े

बुरी आदत।


दोस्तों आदत किसी चीज की भी लग सकती है चाहे वह अच्छी आदत है या बुरी आदत लेकिन मामला यहां यह है कि बुरी आदत कैसे छोड़ना है दोस्तों बुरी आदत किसी भी तरह की हो सकती है। किसी चीज की बार-बार लत पड़ जाना या बार-बार करना आदत कहलाती है आप ना चाहते हुए भी उस कार्य को करने लगते हैं और वह कार्य बूरा हो तब उसे हम आदत कहेंगे। तो दोस्तों जानते हैं कि बुरी आदत कैसे छोड़े।

दोस्तों बुरी आदत छोड़ने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप एकदम से संकल्प ले लीजिए कि आपको यह कार्य नहीं करना है मान लीजिए आप रोज देर से उठते हैं तो आप को सोने से पहले संकल्प करना होगा कि आपको कल जल्दी उठना है इस तरह से आप अपनी बुरी आदत को हटा सकते हैं।

बुरी आदत हटाने से पहले आप उसे एक कागज पर लिख सकते हैं जैसे ऊपर दिए हुए उदाहरण के अनुसार आप अगर जल्दी जागना चाहते हैं तो पहले एक कागज पर लिख लीजिए कि मुझे जल्दी जागना है इससे होगा क्या कि आपका जो मन या दिमाग है वह इस बात को एकदम से ठान लेगा कि जल्दी जागना है क्योंकि आपने उस बात को कागज पर लिखी है और वह लिखी बात आपको आदेश करेगी।

बुरी आदत छोड़ने के लिए किसी साथी का चुनाव करिए क्योंकि अगर आप किसी साथी का चुनाव करेंगे तो वह साथ ही आपको समझाएगा कि यह काम आपको नहीं करना है और इसलिए आप वह काम नहीं करेंगे इसलिए आपको जिस से लगाओ हो आप उसे साथी का चुनाव करिए और इस तरह से आप बुरी आदत छोड़ सकते हैं।

कई बार होता क्या है दोस्तों की किसी भी आदत के पढ़ने से पहले हम उस कार को एक बार करते हैं ठीक उसके बाद हमें उसकी आदत लगती है तो इसलिए आप जो भी कार्य कर रहे हैं तो पहले यह ठान ले कि वह कार्य अच्छा है या बुरा है। फिर उसके बाद आप यह समझे कि इसकी आदत तो नहीं आपको लगेगी? इससे होगा क्या कि जो भविष्य में जिस चीज की बुरी आदत आपको लगने वाली होगी तो वह वर्तमान के किए गए क्रियाकलापों के अनुसार भविष्य आपका सुधर जाएगा और आप बुरी आदत के शिकार नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button